Freelance Photography में आपके पास क्या Career Options हैं

Written By Editor
Designing & Creativity | 2 Min Read

बहुत सारी companies photographers को full-time employee रखती हैं. आप as an in-house photographer काम करके एक stable job कर सकते हैं. लेकिन आपके पास ये एक मात्र option नहीं है. ख़ास कर अगर आपको Photography के साथ साथ professional Photo editing की skills आती है

“When your heart jumps every time your camera locks focus, you have become a photographer”

आपने freelance photographer के बारे में तो सुना होगा. और आपने शायद ज़्यादातर photographers को freelancing ही करते देखा होगा. इसका मतलब है कोई उनको एक specific काम के लिए hire करता है और project के bases पे पैसे देता है. लेकिन आज कल freelance photography काफी बदल गई है और काफी evolve हो गयी है. अगर आपके पास अच्छे skills हैं तो earning के आपको कई सारे options मिलेंगे जैसे

Freelance Photographer के तौर पे Brands के साथ काम करें और उनसे related companies के लिए content बनाएं. E-commerce websites के boom के कारण हर company images और videos के through एक अच्छी online presence चाहती है.
आप अपने photographs को online या print art fair में sell कर सकते हैं. हालांकि आपको इसमें cost के लिए कुछ upfront capital की जरूरत पड़ सकती है. क्योंकि आपको art fairs की entry fee देनी होती है लेकिन यह आपके लिए अपनी identity बनाने और लोगों के सामने अपने काम को represent करने का एक बेहतर opportunity होता है.

Become a Wedding Photographer

Wedding Photographers

आप wedding photographer बन सकते हैं. ये freelance photography का सबसे common method है but still weddings are evergreen field और अगर आप एक अच्छे professional है तो बड़े budget के wedding projects लेका काफी earn कर सकते हैं. इसके लिए आपको Photography और Image editing की skills पे काफी पकड़ होनी चाहिए.

इसके अलावा magazines चाहे वो online हो या offline उनको Photos की जरूरत जरूर होती है.  ये Freelance Photography का काफी popular method है लेकिन यहाँ एक बात धयान रखनी जरूरी है की ये magazines जयादातर specialized होती है जिसका मतल है की ये किसी topic पे based या focussed होती हैं. तो ऐसी magazines या newsletters को specialized field की photos की demand होती है, जैसे E-commerce magazine को product images की, इसके अलावा science magazines, wildlife magazines, etc.

आप अपने favorite brand के affiliate program का हिस्सा बन सकते हैं और उससे related tools, services या other functions को promote करने के लिए Instagram का use कर सकते हैं.

Freelance Photographers

Movie या serial production में photography का काफी काम होता है जिसके लिए ज्यादातर freelance photographers को hire किया जाता है.
Movie या TV Serials के set पर assistant photographer या assistant director बन सकते हैं. Movies या photoshoot के लिए scene की photography कर सकते हैं.
आप photographs की digital downloads sell कर सकते हैं. इसमें listing fees के अलावा किसी तरह का कोई upfront cost नहीं होता है और आप unlimited numbers of photographs के download को sell कर सकते हैं. Freelance Photographers के लिए ये एक अच्छा option है.

अब जब आप सारे major photography types से वाकिफ हो चुके हैं तो अब आप आसानी से decide कर सकते हैं कि आपको कौन से photography genre में अपना career बनाना है. Freelance photography एक evergreen professional field है लेकिन अगर आपको इसमें excel करना है तो अपनी skills पे जरूर काम करना होगा और new skills को add करते रहना होगा.

8 Popular Types of Professional Photography | #5 is Really High in Demand

5 Reasons Why Photography Is A Great Hobby!

Photography Quotes For Photography Lovers

8 Popular Types of Professional Photography | #5 is Really High in Demand

5 Reasons Why Photography Is A Great Hobby!

Photography Quotes For Photography Lovers