eCommerce Product Photography: यह फोटोग्राफरों के लिए एक बेहतरीन अवसर कैसे है?

Ecommerce-Photo-Editing
Written By Editor
Designing & Creativity | 3 Min Read

“You don’t take a photograph, you make it.”  

E-commerce photography को define करने के लिए Ansel Adams की ये quote best-fitted है. E-commerce के बारे में एक चीज बोली जाती है और वह यह की- Better images>Better visibility>Better branding>Better sales. इसलिए E-commerce photography में one of the most important चीज होती है E-Commerce product image editing

इस article में हम बात करेंगे कि E-commerce photography किस तरह आपके career के लिए beneficial prove हो सकती है, मगर उसके पहले हम ये जानेंगे कि E-commerce product photography है क्या और industry में इसकी इतनी जरूरत क्यों है?

साथ ही end में आपके लिए एक gift भी है, so don’t forget to check it out.

So, let’s get started.

E-commerce product photography क्या है?

Why-product-photography-is-so-important-to-e-commerce-websites

यह one of the photography branch  है जिसमें इसका use e-commerce products को attractively और accurately represent करने के लिए किया जाता है. 

जिसमें इसका use e-commerce products को attractively और accurately represent करने के लिए किया जाता है. 

Simple words में समझा जाए तो यह वही photographs होते हैं जिसे आप किसी e-commerce product को purchase या surf करते वक्त देखते हैं. 

वैसे तो virtual shopping हमारा time और effort दोनों save करती हैं. मगर यहां हम किसी product को देखकर या touch करके judge करने जैसी चीज नहीं कर सकते. वहां यही photographs हमारे जैसे customers को उस respective product के बारे में सारी information देती है.

E-commerce photography की जरूरत क्यों है?

ecommerce-image-editing

E-commerce का मतलब होता है किसी भी तरह के service या goods को online sell करना. इसलिए product इस industry का core है. और  93% consumers कहते हैं की उनके खरीदने के decision में images essential हैं. 

आपको better product option find करने में help करती है:

कई बार हम देखते है जब similar या same item दो websites पर available होते हैं, तो इस situation में हम high-quality images वाले website को consider करते हैं क्योंकि online shopping करते वक्त हमारे लिए product image ही first impression होता है. ऐसे में सही तरीके से की हुई image editing हमें significant expertise और items की adequate knowledge provide करती है.

Consumers के लिए product Hallmark की तरह काम करती है:

E-commerce photography किसी भी website के branding के लिए एक key element की तरह होती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि एक consumer के लिए images किसी भी written text के compare में काफी useful और easily understandable होते हैं. और इन्हीं eCommerce Images की editing सही तरह से की जाए तो ये हमारे लिए और भी ज्यादा credible हो जाती है. और websites को इसके बदले higher returns और reputation मिलती है. Images e-commerce websites के branding के लिए key element होती है. एक image किसी written texts के compare में काफी ज्यादा useful होती है. और necessary e-commerce image editing के बाद वह और भी ज्यादा credible हो जाती है. तो अच्छी e-commerce photography websites को high return और reputation दिलाने में एक key role play करती है.  

हम consumers के लिए ये edited product photos  किसी store में लगे window की तरह काम करता है. अगर ये images representable हो तो आप देखेंगे कि आप उन पर आसानी से trust कर पा रहे हैं. साथ ही ये website के purchase का momentum बढ़ाएगा जो उनके लिए भी profitable है.

Let me explain you with some examples-

हमने यह तो जाना कि edited product images sites पर consumer retention बढ़ाता है, मगर आपने ये भी देखा होगा कि ऐसे भी कई eCommerce websites हैं जो अपने product photos पर कोई efforts put ही नहीं करते. इसकी वजह से उन्हें काफी poor conversion rate मिलती है (जैसे eBay). इन websites पर products पसंद आने के बाद भी image की poor quality के कारण consumers दूसरे sellers को switch कर जाते हैं.

इसी तरह दूसरी तरफ professional photographers की shoot की हुई product images काफी अच्छा result देती है, जिसके कारण बहुत से eCommerce websites इन्हें product photography के लिए hire करते हैं. Food delivery companies में Zomato और Swiggy इसका बहुत अच्छा example है. ये companies food photography के लिए amateur pictures की जगह professional product photography को ही preference देती हैं. इसका एक और example है homestays provide करवाने वाली company Airbnb. Almost 11 years से e-commerce मे active इस company ने देखा है कि customers homeowners की provided amateur pictures पर trust नहीं करते हैं. 

इसलिए companies high-quality के e-commerce photography के लिए professional photographers या photo editors पर ही अपने product images editing के लिए rely करती हैं.

Product photography- आपके लिए road to success:

अगर आप उनमें से हैं जिन्हें photography मे काफी interest है तो eCommerce Product photography आपके career के लिए एक golden opportunity हो सकती है. क्योंकि Product photoshoot lots of ground cover करती है. Restaurants जिन्हें अपना menu create करने और meals advertise करने के लिए वह Food photography पर depend करते हैं. Jewelry photography  में आपको preparation और light के perfect balance की जरूरत पड़ती है. कई product shoot में models involved होती हैं, तो कई बार आपको solo ही studio में small objects की still life photography करनी होती है. यह सारे product photographs online और print catalogs के साथ साथ label और packaging के लिए use किये जाते है. 

ऐसे में product photography की बढ़ती demand के साथ skilled photo editors की जरूरत इस E-Commerce industry में बढ़ती जा रही है. आप corporate या freelancing जिसे भी अपने लिए suitable समझे उसे choose कर सकते हैं, मगर किसी भी condition में photography के साथ अगर आप में eCommerce product image editing skills है, तो यह आपके लिए “The jewel in the crown” की तरह होगा

एक website के private report के according एक product photographer Rs. 388k/year earn करते हैं   और एक freelance photographer Rs. 450k/year तक earn करते हैं 

Moving to the gift for you:

image editing for e commerce 1

Image Editing professional Photography  के लिए एक बेहद important है। आपके photography के interest को और ज्यादा cultivate करने के लिए Subhe e-Learning  ने especially e-commerce के लिए photo editing का एक complete course start किया है. इस course को industry professionals ने design किया है और इसलिए ये course आपको e-commerce product की professional image editing करने help में करेगा. इस course में आप सीखेंगे e-commerce photos के लिए photo editing कैसे करते हैं. इस course को create करने का inspiration e-commerce photo editors की बढ़ती demand से ही आया. कोई भी person जिसे photography या photoshop में interest है वो इस course को opt करके अपनी skills easily enhance कर सकता है.

Course format:

इस course को 6 sections और 13 lectures में divide किया गया है और इसकी total length है 04 hour 30 mins.

इसमें आपको image sharpening, image retouching, white background create करना, reflections और shadows add करने जैसी बाकी कई चीजें सिखाई जाएंगी. अब आइए इनमें से कुछ चीजों के बारे में in brief जानते हैं कि आखिर इन के बारे में जानना आपके लिए क्यों important है-

Image sharpening:

Sharpening filters का काम होता है आपके images में darker pixels को और ज्यादा dark करके और lighter pixels को और ज्यादा light करके edges को और ज्यादा defined दिखाना. ऐसा करने से आपकी images के dark और light portion के बीच एक crisp edge create होती है जिससे आपके images को और ज्यादा contrast मिलता है.

Images retouching:

Image retouching आपको आपके image से सारे flaws और defects को remove करने में help करता है. इसकी help से आप backgrounds change कर सकते हैं, या अपने background में किसी चीज को add या remove कर सकते हैं. आप अपने product images में इसकी help से color variant add कर सकते हैं. Contrast, brightness, exposure या और कुछ भी आप सब change कर सकते हैं visual appeal increase करने के लिए. 

Methodology:

इस course की methodology को इस तरह design किया गया है कि आप एक professional level की photo editing को step by step process में सीख सकें. आपको सारे important technical skills सीखाने के साथ-साथ हमारे expert trainers आपके साथ अपने practical industry standards के experience, best practices और e-commerce image editing के insights जैसी कई important चीजें share करेंगे. 

Advantage of this course:

  1. Photo editing skill को add/enhance करने का Chance
  2. Professional level कि image editing skill को अपने ही language में easily सीखने की opportunity
  3. Directly industry experts से सीखने का मौका
  4. हमारे shared practice image और resource के साथ आप खुद के लिए एक creative portfolio बना सकते हैं
  5. Authorized Certificate of completion जिसे आप अपने resume में add कर सकते हैं.

 

90% Scholarhipके साथ एनरोल करने के लिए यहाँ Clickकर्रे

Tips To Improve Graphic Design Skills of a Beginner

What is the design thinking process in UX design and why is it important?

How Innovative Thinking Plays an Important Role in Graphic Design?

Tips To Improve Graphic Design Skills of a Beginner

What is the design thinking process in UX design and why is it important?

How Innovative Thinking Plays an Important Role in Graphic Design?