Top 7 Facebook Ads Marketing Objectives For Your Business in Hindi

Facebook advertising
Written By Editor
Digital Marketing | 3 Min Read

आपको भी Facebook advertising के लिए marketing objective decide करना confusing लगता है? आप समझ नहीं पाते कि Facebook advertising का क्या use है? Facebook के help से आप अपने business के लिए marketing कैसे कर सकते हैं? अगर हां, तो आप अकेले नहीं है. Facebook पे  Marketing करते हुए Challenges का आना बड़ी ही common बात है. Most of the people इस जगह stumble करते हैं.

” The aim of marketing is to know & understand the customer so well the product or service with him & sells itself. “

जब आप अपने business के लिए एक Facebook ad campaign objective choose करते हैं तब आप FB  को बता रहे होते हैं कि आप क्या result देखना चाहते हैं, या आप क्या चाहते हैं कि आपके users कौन से actions ले. यह सब इस चीज को impact करेगा कि आप किन actions को optimize करना चाहते हैं, आप किस चीज के लिए pay करेंगे, और यहां तक कि किस तरह के creative options आपके लिए available है. 

इस article में हम 7 major Facebook ad campaign objectives  for our business के बारे में जानेंगे. और साथ ही सारे objectives को clear explanations के साथ break down करेंगे ताकि आप अपने Facebook marketing strategy को सही तरीके से plan कर सके. So let’s get started.

.

Awareness through Facebook marketing

Facebook Brand Awareness

Facebook marketing का ये objective users को आपके product या service के बारे में knowledge देकर interest generate करने का काम करता है. इस objective के help से आपके brand को उन लोगों तक पहुंचाया जाता है जो आपके potential customer तो हो सकते हैं मगर अभी आपके brand और products से जुड़ी कोई जानकारी नहीं रखते हैं. इस objective के साथ, आपके पास करने को दो options होते हैं-

I) Local awareness This objective of Facebook marketing is for small business generally. ये आप उन potential customers को reach करने के लिए use करते हैं जो आपके business के नजदीक available हो. इसकी काफी limited targeting होते हैं (जैसे age, gender, और radius from your business)

II) Brand awareness  – यह उन लोगों को reach करने के लिए होता है जिनके आपके adverts पर ध्यान देने के ज्यादा chances होते हैं. इस objective का बेहतर result relatively larger businesses के लिए ज्यादा positive रहता है क्योंकि वो pure branding only campaigns run करना afford कर सकते हैं.

Reach Using Facebook Advertising

This objective of Facebook advertising for your business maximizes number of people जो आपके ads को देखते हैं और साथ ही यह number of times को भी maximize करता है जब लोग आपके ads को देखें. Plain और simple words में यह आपके digital marketing के exposure को maximize करने की कोशिश करता है. Unlike other Facebook advertising campaigns, आप इसकी frequency को control कर सकते हैं. इसे frequency capping कहते हैं. यह objective आपके लिए particularly तब ज्यादा useful होगी जब आपके पास smaller audience size हो, और आप चाहते हो कि सभी आपके ads को देखें. क्योंकि हो सकता है यह आपके brand को exposure देने का एक cheap way हो, but इसे quantify करना बहुत मुश्किल होता है- especially तब जब आपका sales cycle इतना लंबा हो कि Facebook conversions को accurately देख ही ना सके

Facebook Consideration Advertising

Facebook Consideration Hindi

ये objective आपकी target audience  को आपके business के बारे में सोचने पर और उससे related information जुटाने के लिए encourage करता है. यह आपके potential customers को आपके product और services खरीदने के लिए influence करता है.

Website Traffic By Facebook Advertising

Website Traffic By Facebook Hindi

इस objective को अपने Facebook campaign का part बना कर आप clicks को use करते हैं ताकि आप लोगों को अपने website की तरफ send कर सकें. यह आपको अपने prospects को educate करने के साथ-साथ time पर remarketing list build करने में help करता है. Traffic objective के साथ आपके पास different bidding options होते हैं. यह एक CPM model होता है, और even though आपका target link clicks होता है, मगर आपके पास इसको “pay per link click” में change करने का option भी होता है. आप alternatively इन options पर भी bid कर सकते हैं-

  1. Landing page,
  2. Impressions, और
  3. Daily unique reach

 

Facebook Post Engagement:

facebook post engegement hindi

Post engagement objective का main goal होता है to drive engagement . FB आपके audience में उन लोगों को ही आपके ads दिखाएगा जो most likely आपसे engage करेंगे. Engagement campaign आपको serve कर सकता है as:

  1. Remarketing pool बनाने के cheap way में.
  2. Social proof build करने के way में.

इस objective को आप post engagement, impressions, या reach को optimize करने के लिए भी use कर सकते हैं. इसकी help से आप ज्यादा बेहतर तरीके से एक larger set of audience को reach कर पाएंगे. 

Lead Generation Through Facebook Advertising

Facebook Lead Generation Hindi

ये objective आपके business के लिए एक versatile Facebook advertising strategy prove हो सकता है. इस objective को use करके आप एक form create कर सकते हैं जो लोगों से information collect करेगा जैसे newsletters के लिए sign-ups, price estimate, follow up calls, etc. आप 3 ways में इसको approach कर सकते हैं:

  1. Top-funnel (Low intent audience): ये आप awareness level content के लिए downloads drive करने के लिए use करेंगे, और वह भी email list साथ में build करते हुए.
  2. Mid-funnel: Mid-funnel content के exchange में downloads drive करने के लिए.

III) Low-funnel (High intent audience): इसे आप requests के pricing/quote के लिए, coupons drive करने के लिए, या promotions को access करवाने के लिए use कर सकते हैं.

क्या आपको भी Facebook Marketing में interest है ? तो enroll कीजिये हमारे Facebook Marketing Course में और पाईये 90% तक की Scholarship.

Conversions Through Facebook Ads

Facebook Conversion Hindi

ये objective almost हर company या brand के Facebook marketing strategy का part होती है. और इसलिए यह most widely used objective है. इसका काम होता है website पर conversions को promote करना  इसे आप तब अपने Facebook advertising strategy का part बना सकते हैं जब आप लोगों को अपने website की तरफ drive करना चाहते हो ताकि वह specific actions ले जैसे webinar के लिए signup करना, guide download करना या कोई product purchase करना. यह सब से बेहतर तरीके से तब काम करता है जब:

  1. जब audience low-funnel हो और convert होने को तैयार हो (Eg.- Remarketing).
  2. जब audience high-funnel हो मगर product या service को थोड़े से consideration की जरूरत हो.
  3. जब audience high-funnel हो और जो conversion optimize किया जा रहा हो वह भी high-funnel हो.

Conversion objectives को data की जरूरत पड़ती है ताकि वह बेहतर तरीके से खुद को optimize कर सकें. तो कुछ बातें हैं जिनका आप को ध्यान रखना चाहिए-

  1.  Audiences को बहुत ज्यादा भी segment नहीं करें.
  2. बहुत ज्यादा lofty conversion type set ना करें.

 

Conclusion 

Facebook advertising आपके marketing को make या break कर सकता है. इस article को use करके आप अपने campaigns को optimize कर सकते हैं. इसके अलावा अगर आप Facebook advertising campaign के बारे में in detail जानना चाहते हैं तो we’d love to teach you that. Feel free to ask anything & comment your campaign objective.

Subhe eLearning  ने Facebook Marketing के ऊपर Industry expert की मदद से एक complete course बनाया है जल्दी ही launch होने वाला है. Facebook advertising campaign के सारे marketing objectives साथ साथ ये Facebook Marketing पे एक complete course है जिसके end तक आप Facebook को Business Marketing, Advertising और Branding के लिए professional way में use करना सीख जाएंगे.

फेसबुक मार्केटिंग (Facebook Marketing) इसके फायदे और मुख्य चुनौतियां

Facebook Organic Reach क्या है? और इसे कैसे बढ़ाया (Increase) जाए ?

A Beginner’s Guide to Search Engine Optimization (SEO)

फेसबुक मार्केटिंग (Facebook Marketing) इसके फायदे और मुख्य चुनौतियां

Facebook Organic Reach क्या है? और इसे कैसे बढ़ाया (Increase) जाए ?

A Beginner’s Guide to Search Engine Optimization (SEO)