Facebook Organic Reach क्या है? और इसे कैसे बढ़ाया (Increase) जाए ?

Facebook reach
Written By Editor
Digital Marketing | 2 Min Read

Facebook पर Organic Reach increase करने का question अक्सर लोगों को और ख़ास कर के companies को परेशान करता रहा है. Facebook पर लोगों तक पहुँचना हर बार easy नहीं होता. ये companies के लिए कई बार काफी frustrating हो जाता है की वो काफी efforts लगा के भी लोगों तक अपना content पहुंचाने में सफल नहीं हो पाते. ऐसा क्यों होता है की कई बार कोई company बोहोत सारा पैसा लगा के भी फेसबुक पे लोगो को जोड़ने में और engage करने में असफल होती हैं और दूसरी तरफ एक company बिना एक भी पैसा खर्च करे न केवल नए लोगो को attract करने में कामयाब होती है इसके साथ ही उनका content भी audiences के बीच पॉपुलर होता है. यहाँ हम इसी सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे.

What is Organic Reach?
(आर्गेनिक रीच क्या है ?)

Organic Reach On Facebook

आपने marketing में page की organic-reach की importance के बारे में तो सुना ही होगा. तो हम बात करेंगे की इस से related हम क्या कर सकते हैं की better results दिखाई दें.
इसका मतलब है की कितने लोगों तक आप free में पहुँच सकते हैं अपने page पे कुछ post करके. इसका opposite होता है paid reach,जो की नाम में ही clear है की हम पैसे देके advertisement के through अपने कंटेंट की पहुँच को increase कर रहे हैं.

Who see your content ?
( फेसबुक पर आपके कंटेंट को कौन देखता है )

जिन लोगों ने आपको Like या follow किया हुआ वो उनको आपकी posts अपनी News feed में दिखती हैं या फिर कोई आपकी Profile खोल के आपकी recent posts देख सकता है .
असल में जिन लोगों ने आपके पेज को follow या like करा हुआ है वो आपकी सारी posts को अपनी news feed में नहीं देखते. उनको probably आप जो कुछ भी publish कर रहे है उसका एक fraction ही दिखाई देता है. ये इसलिए है क्यूंकि Facebook अपने खुदके complex formulas उसे करता है, FB का खुद का algorithm है जो ये decide करता है की किसको कोनसा post show करना है, जो की based होता है उस user के अलग अलग contents के interactions पर. ये इसकी algorithm है .

How to measure Organic Reach?
(आर्गेनिक रीच को कैसे माप सकते हैं ?)

इसे improve करने के बारे में understand करने के लिए आपको पहले ये understand करना पड़ेगा की इसको measure कैसे करें. इसके लिखे आप Insights tab की help ले सकते हैं, जो आपके page के top में होता है उसमें दिए गए data को study करें. Page insights paid और unpaid reach को separate करके data देता है. जिससे के आप unpaid posts की strategy एक effective तरीके से manage कर सकें. इसके लिए आप कुछ important data को study करें.

तो Insights में Reach category के under आप देखेंगे की page ने unpaid reach में high spike दिया है जिस्का मतलब है की बिना कोई पैसे दिए आपकी पहुँच increase हुई है.. Basically कब आपकी पहुँच बिना की paise दिए सबसे ज्यादा थी. फिर दूसरा आप Insights के under Posts category में जाके देख सकते हैं किस post से ये spike हुई है. आपके अपने कंटेंट में, जो की most unpaid reach वाले posts है, उसको study करना चाहिए. identify करने के लिए की ये इतने लोगों तक कैसे पहुंच पाया.
ये आपके काफी inputs दे सकते हैं की किस तरीके का कंटेंट आपके fans को पसंद आ रहा है , या किस तरीके की posts आपको और create करना चाइये. Organic-reach बेहद valuable है और अब आपको भी idea लग गया होगा की अपने posts को कैसे study करें और optimise करे जिससे की ये maximise हो सके.

अगर आपको भी में Facebook Marketing में इंटरेस्ट है और अपनी Organic Reach बढ़ाना चाहते है तोह हमारे  Facebook Marketing Course में आज ही एनरोल करवाए और Upto 90% off की Scholarship पाए |

How to increase Organic Reach?
( आर्गेनिक रीच को कैसे बढ़ाया जाए )

How to improve Facebook Organic Reach

तो इसकी key है engagement and sharing क्यूंकि Facebook ऐसे post को reward करता है जो engagement and sharing promote करते हैं. इसी लिए आपको simply interact करना है अपने page के through, इससे आपकी पहुंच increase होगी. क्या आपको पता हैं की आपके followers ये भी ensure कर सकते हैं की वो हमेशा सबसे पहले आपका content ही देखें. आप अपने super fans को guide करें ऐसा करने के लिए.
इसके लिए आपके fans को guide करना होगा की वो आपके Page के following tab की drop-down menu में see first पे click करे.

एक simple strategy जो एक mediocre business page और एक great results achieving asset में difference create कर सकता है. आपके content का focus engagement पे होना चाहिए. Idea तो बोहोत है simple है पर इसे implement कैसे करना है. अपने ideal customer के बारे में सोचके और उसके according अपने content को tailor करिये जिससे आपके उनसे interaction मिल सके. याद रहे, आपका goal है हर post से जितनी हो सके most possible conversation और engagement को जोड़ना.

किस प्रकार की पोस्ट पर लोग कमेंट करते हैं?

लोगों को ऐसी posts पे comment करना पसंद है जिनसे वो relate कर सकें. तो इसके लिए ऐसे topic पे dialogue शुरू कर सकते है जो business से related तो हो लेकिन आपके targeted client के लिए highly relatable हो. For example, work-life balance और Time management जैसे topic बेहतरीन conversation starters हैं.
आप अपने FB पे हमेशा अपनी company के बारे में बात करना नहीं चाहेंगे, तो कोशिश करें अपनी industry से related relevant news dene की जो आपके लगता है की conversation शुरू कर सकती है. या आप बात कर सकते हैं ऐसी news या events के बारे में जो आपके business या clients को affect कर सकती है.

वैसे तो engagement की ये काफी common practice हो गयी है लेकिन Facebook अब नहीं चाहता की आप अपनी post पे likes, shares or comments के लिए appeal करें. बल्कि ये अब ऐसे content को penalize करता है जो ऐसी spam जैसी wording का use करते हैं. आप question पूछ सकते हैं, या कोई direction दे सकते हैं लेकिन अपने followers को ये मत बताइये की उनको आपसे interact कैसे करना है. और एक post पे multiple hashtags का भी use न करें. FB Instagram के जैसे behave नहीं करता और आपकी engagement उल्टा कम हो जाएगी अगर multiple hashtags use करेंगें तो.
Facebook की algorithm ऐसे content को strongly favor करती hai जो meaningful conversation initiate कर सके. तो agar आप इससे सही से use करेंगे to ये काफी beneficial हो सकती है

 

About the Author

Subhe E-Learning is an online library of video training courses, teaching new-age skills to Indian youth in Indian native Languages. It is one of the fastest-growing vernacular e-learning companies in India.

 

फेसबुक मार्केटिंग (Facebook Marketing) इसके फायदे और मुख्य चुनौतियां

A Beginner’s Guide to Search Engine Optimization (SEO)

Marketing is not only an in-demand profession but an essential life skill

फेसबुक मार्केटिंग (Facebook Marketing) इसके फायदे और मुख्य चुनौतियां

A Beginner’s Guide to Search Engine Optimization (SEO)

Marketing is not only an in-demand profession but an essential life skill