अपने फोटोग्राफी के स्किल को करिअर कैसे बनाएं? (Build a Career in Photography)

Photography career in Hindi फोटोग्राफी करिअर
Written By Author
Designing & Creativity | 1 Min Read

अक्सर कई लोगों का मुझसे यह सवाल होता है कि क्या वह फोटोग्राफी स्किल (Photography skill) को ही अपना फुल टाइम करियर (Career) कैसे बना सकते हैं?
इस पर मेरा छोटा सा जवाब होता है- हां! मगर इतना कहना काफी नहीं है कि आपको कैमरा उठाकर सिर्फ पिक्चर का इंतजार करना होता है…. कि आपको फोटोग्राफी के लिए बस थोड़े से स्किल्स, नॉलेज और बस इमैजिनेशन की जरूरत होती है….ऐसा सोचना बंद कर दें।

अगर आप फोटोग्राफी के अपने जुनून को फुल टाइम कैरियर में बदलना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पढ़िए।
सबसे पहले तो यह जानना जरूरी है कि फोटोग्राफी में कैरियर बनाने में थोड़ा समय लगता है और इसके लिए धैर्य के साथ साथ अभ्यास की जरूरत होती है। यह एक बहुत ही कॉम्पिटेटिव इंडस्ट्री है। इसके लिए काफी समर्पण और एक मजबूत बैकबोन की जरूरत होती है।

स्टेप 1. शिक्षा

Learn Photoshop course to learn photography

 

फोटोग्राफर्स के लिए अब ऑनलाइन कोर्स और प्रोफेशनल वर्कशॉप के जरिए अपने स्किल में सुधार करना पहले से कहीं अधिक आसान हो गया है।
अगर आप कॉरपोरेटिव ऊंचाई तक पहुंचने वाले किसी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो इसके लिए निश्चित तौर पर डिग्री हासिल करना एक बेहतरीन रास्ता है।

इसके लिए आप ये एक बेसिक कोर्स कर सकते हैं जो बिगिनर्स के लिए डिजिटल फोटोग्राफी को पूरा समझाता है।

अब फोटोग्राफी के बाद आपको फोटो एडिटिंग सीखना भी बोहोत जरूरी है जिससे की आप एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर बन पाओगे। बोहोत सारे लोग ये गलती करते हैं की उनको फोटोग्राफी तो आती है लेकिन फोटो एडिटिंग न आने के कारण वे एक अच्छे कमाने वाले प्रोफेशनल फोटोग्राफर नहीं बन पाते। इसके लिए आप Subhe का कोर्स कर सकते है जिसमे फोटो एडिटिंग ख़ास फोटोग्राफर्स के लिए ही सीखे गयी है । आप यहाँ क्लिक करके इस्पे स्कालरशिप के लिए भी नामांकन कर सकते हैं।

स्टेप 2. अपने फोटोग्राफी इंटरेस्ट को तलाशें

different types of photography विभिन्न प्रकार की फोटोग्राफी

 

विशेषज्ञता की तरफ ध्यान देना और इसे वास्तविक में अच्छा बनाना बहुत जरूरी है। स्वभाविक है कि शुरुआत में आपको कई तरह की फोटो किसी और ऐसी कई चीजें मिलेंगी मगर मैं आपको सलाह दूंगा कि समय के साथ-साथ आपको यह देखना चाहिए कि ऐसा क्या है जो आपको सच में खुशी देता है।

स्टेप 3. प्रोफेशनल फोटोग्राफर बनने के लिए स्किल सीखना

skills of the successful photographer सफल फोटोग्राफर के कौशल

 

आपको फोटोग्राफी की बेसिक बातें, जैसे शटर, स्पीड, एपर्चर, आईएसओ के अतिरिक्त कलर कंपोजिशन, लाइटिंग और कुछ एडिटिंग के बारे में समझना और जानना चाहिए।
अपने इक्विपमेंट के बारे में जानें: एक फोटोग्राफर को यह जानना जरूरी होता है कि स्टूडियो लाइट्स, रिफ्लेक्टर, साफ्ट बाॅक्स, ट्राइपाॅड आदि का उपयोग कैसे किया जाता है।
खुद सीखें: आर्टिस्ट अपने गुरू से सीखकर शुरूआत करते हैं। कुछ प्रभावशाली फोटोग्राफर अध्ययन के लिए समय निकालते हैं। सीखने के लिए गुरू और पुरस्कार प्राप्त तस्वीरों का अध्ययन करें। साथ ही फोटोग्राफी से जुड़े इंडस्ट्री से सीखने के लिए समय निकालें और जानें कि आप किसके साथ और किसके लिए काम कर रहे हैं।

अधिक जानने के लिए हमारे >> 8 Fields of Professional Photography | #5 is Really High in Demand को जरूर देखें |

“Skill in Photography is acquired by practice and not by purchase.”

गुणवत्ता वाले इक्विपमेंट में निवेश करें: मैं जानता हूं कि जब फंड कम होता है, तो आपके पास जो कुछ होता है उसी के साथ काम चलाना पड़ता है। लेकिन आपको भविष्य में निवेश करना शुरू करें। यह कैमरे के बारे में नहीं, बल्कि गुणवत्ता वाले इक्विपमेंट की बात है। इसकी मदद से फोटोग्राफी को आसान बना सकते हैं।
जानें, आप किस बारे में बात कर रहे हैं: अपने प्रोफेशन के बारे में तमाम बातों की जानकारी अवश्य होनी चाहिए। फोटोग्राफिक टर्म की जानकारी रखें, जिससे इसके स्ट्रक्चर को समझने और आवश्यक स्किल को सीखने में मदद मिलेगी।
अपनी रचनात्मकता को कुछ स्थान दें: जब आपको काम में निरसता आ जाती है या आप अपने काम के प्रति असहज महसूस करने लगते हैं तब कम-से-कम एक घंटा, एक दिन या फिर एक सप्ताह के लिए, सुविधानुसार खुद को थोड़ा विराम दें। उसके बाद जब आप काम पर वापस आएंगे तो आपका वर्क पहले से कहीं अधिक इम्प्रेसिव होगा।

स्टेप 4. अपना पोर्टफोलियो, वेबसाइट और सर्विसेज का  पैकेज बनाएं

Photography portfolio फोटोग्राफी पोर्टफोलियो

 

अच्छी तरह से डिजाइन कि हुई वेबसाइट और पोर्टफोलिया डेवलप करने के लिए अच्छी तरह से समय लीजिए।
और हां, अपने इंस्टाग्राम के फॉलोअर्स बढ़ाएं। एक फोटोग्राफर के रूप में पहचान देने वाला ये सबसे तेज और आसान तरीकों में से एक है। मैंने इंस्टाग्राम पर बढ़ते हुए ग्राहकों के साथ नए फोटोग्राफी बिजनेस को पूरी तरह से बदल दिया है।
मेरी सलाह ‘हायर पैकेज’ और ‘क्लाइंट पैकेज’ बनाने की भी है, या फिर आपके लिए मुझे कुछ करने दें। हायर पैकेज को संभावित जाॅब्स चाहने वाले या क्लाइंट को भेजा जाना चाहिए। यदि आप अपने प्रतिनिधित्व के लिए एक एजेंट, गैलरी या पब्लिकेशन आर्टिकल्स तलाश रहे हैं, तो इसमें एक रिज्यूम, मीडिया किट, पोर्टफोलियो, कवर लेटर या आर्टिस्ट स्टेटमेंट और तेजी से संपर्क बनाने के लिए एक क्विक इमेल टेम्पलेट शामिल किया जाना चाहिए। अब इसे तुरंत प्रत्येक क्लाइंट या ब्रांड के प्रपोजल के लिए भेजें। और अब अंत में।

स्टेप 5. अभ्यास और धैर्य

patience and hardwork to learn photoshop and photography course फोटोशॉप और फोटोग्राफी कोर्स सीखने के लिए धैर्य और मेहनत

 

आप जीवन में जो भी महारत हासिल करना चाहते हैं, उसके लिए आपको घंटो का समय लगाने की जरूरत है। फोटोग्राफी सीखने और अभ्यास करने के साथ-साथ अपने कार्य को समझने के लिए पर्याप्त समय निकालें। फोटोशाप के साथ इमेज को बनाने-बिगाड़ने में समय बिताएं। इस तरह हर दिन आपके स्किल में सुधार होगा। फोटोग्राफर के लिए फोटोशाॅप बहुत अच्छा कोर्स है, जो यहां आसानी से पा सकते हैं। सभी महत्वाकांक्षी फोटोग्राफर के लिए यह कोर्स करना आवश्यक है।
इसे करते हुए शुरूआत में मुफ्त में काम करने से नहीं घबड़ाएं। ज्यादातर समय में मुफ्त में काम करने से काम को बढ़ावा मिलता है। इनसे आपको एक फोटोग्राफर के रूप में विकसित करने में मदद मिलती है। मैंने अनगिनत समय मुफ्त में काम करने में बिताया हैं, जिसके परिणामस्वरूप मुझे कई बड़ी नौकरियां मिलीं, कई अच्छे संबंध बने।
जैसा कि मैंने पहले भी बताया है कि अपने क्राफ्ट और कार्य के साथ धैर्य बनाए रखें और जानें कि कब ब्रेक, यानी अवकाश लेना है। आप हर दिन कड़ी मेहनत कर सकते हैं, लेकिन अपनी असफलता को स्वीकार करते हुए धैर्य के साथ एक पेड फोटोग्राफर बनने की दौड़ में शामिल हो जाएं, क्योंकि कभी-कभी यह काफी मजेदार होता है।

फोटोग्राफर्स के लिए 10 बेस्ट photoshop plugins in 2020

फ़ोटोशॉप में एडिटिंग कैसे करे? 10 फोटो-एडिटिंग टेक्नीकेस, जिसने मेरे फोटोग्राफी बदल दी।

फोटोशॉप क्या है? इसके उपयोग करने के फायदे

फोटोग्राफर्स के लिए 10 बेस्ट photoshop plugins in 2020

फ़ोटोशॉप में एडिटिंग कैसे करे? 10 फोटो-एडिटिंग टेक्नीकेस, जिसने मेरे फोटोग्राफी बदल दी।

फोटोशॉप क्या है? इसके उपयोग करने के फायदे