फोटोशॉप क्या है? इसके उपयोग करने के फायदे

Advanced photo editing with Photoshop course in Hindi
Written By [email protected]
Designing & Creativity | 1 Min Read
Benefits of using photoshop
Benefits of using photoshop

फोटोशॉप क्या है?

फोटोशॉप इमेज एडिटिंग (Photoshop Image Editing) का बेहद शक्तिशाली और लोकप्रिय साॅफ्टवेयर है, जो इमेज के विभिन्न प्रभावों को असानी से लागू करने और लगातार परिणाम हासिल करने में आपकी  मदद करता है। कई लोग इस साॅफ्टवेयर का उपयोग इमेज की गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए करते हैं, क्योंकि इसमें कई ऐसी खूबियां हैं, जो अन्य फोटो एडिटिंग साॅफ्टवेयर में शायद ही उपलब्ध हो। यहां फोटोशाॅप उपयोग के कुछ आवश्यक नियम दिए गए हैं।

आर्गेनाइजेशन

Stay organized with Photoshop

एडोब फोटोशॉप का उपयोग कर इमेज और वीडियो को इस साफ्टवेयर में आसानी से  शीघ्रता के साथ लाया जा सकता है। इस प्रकार लाई गई फाइलें स्क्रीन पर अच्छी तरह आर्गेनाइज हो जाती हैं। इन्हें आसानी से हैंडल की जा सकती है। वर्कस्पेस के उपयुक्त ओर्गेनाइजेशन के साथ एडिटिंग टूल्स और दूसरे फीचर असानी से मिल सकते हैं।

समय की बचत की तेजी

Photographers save time and money with using Photoshop for photoediting

अधिकतर नियमित तौर पर की जाने वाली एडिटिंग, जैसे कि किसी इमेज में दांतों का सफेद किया जाना, स्किन टोन की एडजस्टमेंट और लाल आंखों को हटाने का काम एक सिंगल क्लिक के साथ किया जा सकता है। एक प्रोफेशनल व्यक्ति फोटोशॉप का उपयोग कर अपने कार्य को मिनटों में पूरा कर सकता है। इस प्रकार यह एडवर्टिजमेंट, मार्केटिंग और वेब डिजाइनिंग जैसे कई इंडस्ट्रीज का एक पसंदीदा टूल है।

कई संभावनाएं

Endless possibilities with Photoshop and photo editing course in Hindi

प्रोफेशनल फोटोशॉप सर्विस से इमेज को आप जैसा चाहें वैसा बना सकते हैं। इसके लिए आपको सही टूल को सही तरीके से इस्तेमाल करना आना चाहिए। फोटोशाॅप में एनहेंसिंग यानि सुधारने, क्रापिंग और ब्लर करने जैसे सैंकड़ों विकल्प हैं, जिनका उपयोग कर इमेज में मुख्य एलिमेंट पर फोकस किया जा सकता है।

एडवांस्ड एडिटिंग

प्रोफेशनल फोटोशॉप सर्विस की मदद से किसी साधारण व्यक्ति की तस्वीर को एक माडल या एक जाम्बी में बदला जा सकता है। कई प्रोफेशनल फोटोग्राफर अपनी इमेज की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए फोटोशॉप एडिटिंग का उपयोग करते हैं।  

Advanced photo editing with Photoshop course in Hindi

 

प्रोफेशनल पिक्चर एडिटिंग या प्रोफेशनल फोटो एडिटिंग सर्विस के फीचर

फोटोशॉप पिक्चर के साइज में बदलाव,  कलर करेक्शन, एचडीआर इमेजिंग और कई अन्य सुविधाओं के साथ-साथ गुणवत्ता वाले नतीजे देता है। फोटोशॉप में प्रोफेशनल फोटो एडिटिंग के सैंकड़ों टूल्स के अलावा 3डी इमेज क्रिएटर, वीडियो एडिटर और ग्राफिक डिजाइनिंग साॅफ्टवेयर की सुविधाएं उपलब्ध है। यदि आप पेशेवर रूप से फ़ोटोशॉप का उपयोग करना चाहते हैं, तो हमारे दस बेस्ट फोटोशाप प्लगइन्स देखें

ट्रांस्फर में आसानी

File Transfer is easy using Photoshop in Photography Course in Hindi

एडोब फोटोशॉप में बनाई गई फाइलों को विभिन्न प्रोग्रामों के बीच क्रिएटिव सूट के माध्यम से आसानी से ट्रांस्फर किया जा सकता है। एडोब इलेस्ट्रेटर में बना ग्राफिक फोटो को फोटोशॉप में जोड़ सकता है, या फिर एडोब  प्रीमियर में एक वीडियो को आसानी से शामिल किया जा सकता है। साथ ही फोटोशॉप में बगैर किसी क्वालिटी की कमी के पोस्ट प्रोसेसिंग की जा सकती है।

फोटोग्राफर्स के लिए 10 बेस्ट photoshop plugins in 2020

फ़ोटोशॉप में एडिटिंग कैसे करे? 10 फोटो-एडिटिंग टेक्नीकेस, जिसने मेरे फोटोग्राफी बदल दी।

अपने फोटोग्राफी के स्किल को करिअर कैसे बनाएं? (Build a Career in Photography)

फोटोग्राफर्स के लिए 10 बेस्ट photoshop plugins in 2020

फ़ोटोशॉप में एडिटिंग कैसे करे? 10 फोटो-एडिटिंग टेक्नीकेस, जिसने मेरे फोटोग्राफी बदल दी।

अपने फोटोग्राफी के स्किल को करिअर कैसे बनाएं? (Build a Career in Photography)