8 Popular Types of Professional Photography | #5 is Really High in Demand

Written By Editor
Designing & Creativity | 3 Min Read

क्या photography आपका भी passion है but आप confused है कि आपको किस type की photography को master करना चाहिए? क्या आप भी professional photography को अपना full-time career बनाना चाहते हैं? अगर हां तो ये article आपके लिए ही है.
मगर सबसे पहले मैं ये बोलना चाहुंगा कि ये ध्यान जरूर रखियेगा कि आपका chosen genre आपको वाकई में खुशी दिलाता हो. Marc Anthony had also said that

If you do what you love, you’ll never work a day in your life.

Photography की field काफी dynamic और diversified होती है. ऐसे में जब आपको अपने आसपास कई different subjects मिलते हैं जिन्हें आप capture कर सकते हैं तो confusion होना काफी natural है. मगर photography एक ऐसी field है जिसमें हर किसी के लिए कुछ ना कुछ जरूर होता है. इसलिए आप अपने interest के according different photography genre में से एक को choose करके उसे अपना career बना सकते हैं. इन्हीं different photography genre के basis पर सारे photographers को divide किया जाता है. तो आइए different types of photographers के बारे में बात करते हैैं:

1. Fine Art Photographer/Digital Artist

fine art photography

ऐसे photographers अपने photographs different art shows, gallery, fair, और online market में बेचते हैं. हालांकि उनके experience के according यह time consuming हो सकता है और साथ ही अगर आप कुछ नया करना चाहते हैं तो आपको capital की जरूरत भी पड़ेगी.
अगर आप fine art photography में अपना career बनाना चाहते हैं तो magazines, advertisements, movie posters, etc. में commission पर भी काम कर सकते हैं.

2. Travel Photographer

travel photographer

अगर आपको traveling करते हुए pictures लेने का शौक है तो आप blogging, travel bond, hotels, airlines, etc. के लिए उनसे related photograph posting के जरिए आसानी से earn कर सकते हैं. आप अपने traveling के photos के बदले free stays या air ticket के लिए travel companies और different brands को आपके साथ collaborate करने का offer दे सकते हैं.

3. Portrait & Lifestyle Photographer

portrait & lifestyle photographers

अब लोग photographs के जरिए हर occasion और हर event को capture करके रखना चाहते हैं. इसमें weddings, corporate, personal, function, family, senior portrait और headshots, etc हो सकते हैं. इसलिए आपको वैसे photographs की price set करते हुए planned way में उन पर काम करना चाहिए.

4. Commercial, Fashion, Industrial & Landscape Photographer

fashion photographers

ऐसे photographers model, product, building (indoor or outdoor), landscape और ऐसे ही दूसरे areas की photos लेते हैं. इसमें आप generally as a freelancer या किसी business के in-house photographer के तौर पर काम कर सकते हैं. कभी-कभी as an in-house photographer आप इन सभी areas से related companies को cover कर सकते हैं.

5. Product Photographer

product-photography

इस type के Photography में e-commerce products को attractively और accurately represent किया जाता है. इसके लिए online course कर के आप आसानी से product photographer बन सकते हैं. इस type के Photography में आपको product shoot में models के साथ काम करना होता है, या कई बार आपको solo ही studio में small objects की still life photography करनी होती है. इसके अलावा आप as a food या jewelry photographies भी अपना career बना सकते हैं.

6. Scientific & Research Photographer

scientific photographers

ये scientific या medical data और treatment-related facts के record के लिए photographs लेते हैं. इस field में आप आमतौर पर medical, biology, physics या chemistry areas में photos लेने के लिए training ले सकते हैं. इस type के photography में आप किसी business के employee के तौर पर या as a freelance photographer काम कर सकते हैं.

7. Photojournalist & Event Photographer

event photography

इस तरह के photographer present political instances, newspaper, local और community activities, war, various local events, और political & social activities, etc. के photographs click करते हैं. एक Photojournalist generally pictures के जरिए कहानियों को बताता है.
Photojournalist के तौर पर आप newspaper, magazines, televisions, या websites के लिए काम करते हैं. आप in office or as freelancer भी काम कर सकते हैं. इस type के photography कि demand बहुत ज्यादा है और यह area earning के view से भी काफी profitable है. इसमें आपको policies और ethics को काफी strictly follow करना होता है.

8. Instagram Photographer

insatagram photographers

Most of the Instagram photographer खुद को ऊपर बताए हुए सारे categories में एक से ज्यादा category में ही रखते हैं. इन्हें influencer कहा जाता है. अगर आप Instagram photographer बनना चाहते हैं तो आप sponsor photos और brands के साथ काम करके अच्छी earning कर सकते हैं.

 

Loved Reading this? You would surely love to read another of our Article दस फोटोशॉप फोटो-एडिटिंग टेक्नीकेस, जिसने मेरे फोटोग्राफी का बदल दी।

 

Freelance Photography में आपके पास क्या Career Options हैं

5 Reasons Why Photography Is A Great Hobby!

Photography Quotes For Photography Lovers

Freelance Photography में आपके पास क्या Career Options हैं

5 Reasons Why Photography Is A Great Hobby!

Photography Quotes For Photography Lovers